Anil Ambani


अनिल अंबानी ( गुजराती : अनिल अंबानी) (जन्म 4 जून, 1959) एक भारतीय व्यवसायी और रिलायंस अनिल धीरूभाई अंबानी समूह के प्रमुख शेयरधारक हैं । 


अनिल के बड़े भाई, मुकेश अंबानी भी एक अरबपति हैं, और रिलायंस इंडस्ट्रीज नामक एक कंपनी के मालिक हैं । 17 बिलियन डॉलर की अपनी व्यक्तिगत अनुमानित संपत्ति के साथ, वह मुकेश अंबानी और लक्ष्मी मित्तल के बाद दुनिया के तीसरे सबसे अमीर भारतीय हैं ।

Anil Ambani
Anil Ambani image credit by Forbes.com


वह पेन्सिलवेनिया विश्वविद्यालय के व्हार्टन स्कूल में प्रवासी बोर्ड के सदस्य हैं । भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान , कानपुर ; वह भारतीय प्रबंधन संस्थान, अहमदाबाद के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स के सदस्य हैं ।


 वह केंद्रीय सलाहकार समिति, केंद्रीय विद्युत नियामक आयोग के सदस्य हैं। मार्च 2006 में, उन्होंने इस्तीफा दे दिया। वह डीए-आईआईसीटी , गांधीनगर के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स के अध्यक्ष भी हैं ।



Career 

1983 में अंबानी का निधन हो गया। सह-मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में पिता धीरूभाई अंबानी द्वारा स्थापित कंपनी रिलायंस में शामिल हो गए और भारतीय पूंजी बाजार में कई वित्तीय नवाचारों को 


अग्रणी बनाने के लिए प्रतिष्ठा बनाई। उदाहरण के लिए, उन्होंने अंतरराष्ट्रीय सार्वजनिक पेशकशों के लिए डिपॉजिटरी रसीदों, परिवर्तनीय और बांड के पहले वैश्विक परिचय के साथ अपतटीय पूंजी बाजारों में भारत की पहली शुरुआत का नेतृत्व किया। 


उन्होंने 1991 से अपने प्रयासों के माध्यम से रिलायंस को आगे बढ़ाया, अपतटीय वित्तीय बाजारों से यूएस $ 2 बिलियन का फंड जुटाया, जिसमें उच्चतम बिंदु जनवरी 1997 में 100-वर्षीय यांकी बांड जारी करना था, जिसके बाद लोग उन्हें एक वित्तीय जादूगर के रूप में मानने लगे। 


अपने भाई मुकेश अंबानी के साथ, रिलायंस समूह को कपड़ा, पेट्रोलियम, पेट्रोकेमिकल्स, बिजली और दूरसंचार कंपनियों में भारत के नेता के रूप में अपनी वर्तमान स्थिति में बनाया।


वह अपने लंबे करियर में 15 साल से अधिक समय तक अपनी पत्नी सहित कई सिने जगत की हस्तियों से जुड़े रहे। वह फिल्म जगत के अभिनेता अमिताभ बच्चन और सुब्रतो रॉय के घनिष्ठ मित्र हैं । स्टीवन स्पीलबर्ग के साथ 825 मिलियन अमेरिकी डॉलर का सौदा। प्राइस ने एक संयुक्त उद्यम की घोषणा की है।


उन्होंने मुकेश अंबानी, उनके भाई के.जी. बेसिन से गैस की आपूर्ति को लेकर हुए विवाद में शामिल।


हाल ही में, 2000 की मंदी में अंतिम धन-खोने वाला व्यापारी 'दुनिया के सबसे बड़े हारे हुए' की सूची में सबसे ऊपर है, 2008 में 32.5 बिलियन डॉलर का नुकसान हुआ, जो 2009 में शीर्ष दस की सूची से गिरकर 34वें स्थान पर आ गया।



हत्या का प्रयास

23 अप्रैल 2009 की शाम को उनके 13 सीटर हेलीकॉप्टर वीटी-आरसीएल ( बेल 412 ) के गियर बॉक्स में मिट्टी, कंकड़ और पत्थर मिले । 


 हालांकि गियर बॉक्स को जमीन से 10 फीट ऊपर रखा गया था, कंकड़ और पत्थरों को गियर बॉक्स के फिलर कैप में रखा गया था। रिलायंस ट्रांसपोर्ट एंड ट्रेवल्स प्राइवेट लिमिटेड के कैप्टन आर. सीनियर पायलट


 । एन। जोशी ने मुंबई पुलिस आयुक्त कार्यालय, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री कार्यालय, महाराष्ट्र के गृह मंत्री कार्यालय, मुख्य सचिव कार्यालय, संयुक्त पुलिस आयुक्त कार्यालय और शांताक्रूज पुलिस स्टेशन में भी शिकायत दर्ज कराई।


हेलीकॉप्टर मुंबई हवाई अड्डे पर एक हैंगर के बाहर खड़ा था जब एयर वर्क्स तकनीशियन भरत बोर्ग ने मलबा देखा। बोर्ग 28 अप्रैल, 2009 को मुंबई के पास विलेपार्ले और अंधेरी के बीच एक रेलवे ट्रैक पर मृत पाए गए थे।


 उसके पास से एक पत्र भी मिला है। रेलवे पुलिस का मानना है कि हो सकता है कि वह चर्चगेट के लिए एक फास्ट लोकल से टकरा गया हो। 


"बोर्ज की रहस्यमय मौत ने दहशत फैला दी है जो अनिल अंबानी के इस आरोप को बल देता है कि कुछ प्रतिद्वंद्वी व्यापारिक समूह उन्हें नीचे ले जाने की कोशिश कर रहे हैं।"


भरत बोर्गे की एक शव परीक्षा से पता चला कि कई फ्रैक्चर के परिणामस्वरूप मस्तिष्क-रक्तस्राव के कारण सदमे से उनकी मृत्यु हो गई।


 उनकी जेब से मराठी में लिखा एक पत्र मिला, जिसमें लिखा था, "मैंने कुछ भी गलत नहीं किया है"। उस दिन रिलायंस के कुछ लोग आए और मुझसे बात की।


 मैंने उन्हें कुछ नहीं बताया। उनमें से एक ने मेरा नंबर लिया और कहा कि वह मुझसे बाद में बात करेगा। मुझे लगा कि वे मेरा इस्तेमाल कर रहे हैं। यह पत्र मैं पूरी रात सोचने के बाद लिख रहा हूं। 


ऐसा लगता है कि दोष मुझ पर पड़ेगा। मेरा मानना है कि जांच सही रास्ते पर है और सच्चाई जल्द ही सामने आ जाएगी।"


जांचकर्ताओं ने बाद में कहा कि बोर्ज की मौत एक दुर्घटना थी न कि आत्महत्या।


एयर वर्क्स इंडिया इंजीनियरिंग प्रा। लिमिटेड, हेलीकॉप्टर का रखरखाव करने वाली कंपनी ने मामले में अपने कर्मचारियों से पूछताछ की।



पुरस्कार और सम्मान


मार्च 2009 में इंडिया टुडे पावर लिस्ट में भारत के तीसरे सबसे शक्तिशाली व्यक्ति के रूप में वोट दिया गया। 



टाइम्स ऑफ इंडिया द्वारा चुने गए प्रोफेशनल पर्सन ऑफ द ईयर 2006 - टीएनएस लोक मैट 



प्रतिष्ठित प्लैट्स ग्लोबल एनर्जी अवार्ड्स में वर्ष 2004 का मुख्य कार्यकारी अधिकारी चुना गया।



सितंबर 2003 में, उन्हें " एमटीवी यूथ आइडल ऑफ द ईयर 2003 " चुना गया।



अक्टूबर, 2002 में बॉम्बे मैनेजमेंट एसोसिएशन द्वारा "एंटरप्रेन्योर ऑफ द डिकेड अवार्ड"।



व्हार्टन इंडिया इकोनॉमिक फोरम (WIEF) ने रिलायंस को कई व्यावसायिक क्षेत्रों में वैश्विक नेता के रूप में स्थापित करने में उनके योगदान की मान्यता में दिसंबर, 2001 में पहला व्हार्टन इंडियन एलुमनी अवार्ड प्रदान किया ।



दिसंबर, 1997 में, भारत की प्रमुख पत्रिका बिजनेस इंडिया ने "प्रोफेशनल पर्सन ऑफ द ईयर 1997" से सम्मानित किया।





व्यक्तिगत जीवन


उन्होंने भारतीय बॉलीवुड अभिनेत्री टीना मुनीम से शादी की है और उनके दो बेटे अनमोल और अशुनल हैं। उन्होंने मुंबई मैराथन में भाग लिया। 


अंबानी कोका -कोला चैम्पियनशिप क्लब न्यूकैसल युनाइटेड के भी बहुत बड़े प्रशंसक हैं और सितंबर 2008 में क्लब को खरीदने के बहुत करीब थे। 


जून 2004 में, अनिल को समाजवादी पार्टी के समर्थन से राज्यसभा - उच्च सदन, भारत की संसद के एक स्वतंत्र सदस्य के रूप में चुना गया था ।


 वह हर सुबह 4 (चार) बजे उठती है, समाचार देखती है और दौड़ने जाती है। वेबैक मशीन से 2011-11-29 को संग्रहीत किया गया


वह हर दिन 6 लीटर पानी पीता है और पौऊ-भाजी खाना पसंद करता है । 



सफ़र

उनके पास बेल 412 , 13-सीटर हेलीकॉप्टर है, जिसे उन्होंने ई. एस। 2001 में खरीदा। 



इंग्लिश प्रीमियर लीग


अंबानी ने क्लब का स्वामित्व लेने के सौदे के संबंध में एवर्टन के अधिकारियों के साथ बातचीत की। इससे पहले वह न्यूकैसल युनाइटेड को भी खरीदने की कगार पर थे । 


अब उनका मानना ​​है कि एवर्टन में उनकी रुचि फिर से जागृत हो गई है, अध्यक्ष बिल केनराइट ने स्वीकार किया कि वह अब सक्रिय रूप से अपने शेयर बेचने की तलाश में हैं, क्योंकि क्लब के पतन के कारण गंतव्य किर्कबी स्टेडियम परियोजना का पतन हो गया। ।


Mukesh khanna ne kya केहड़िया...


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ